देश में चल रहे तीसरे चरण के चुनाव के तहत कई जगहों पर खराब ईवीएम की शिकायत मिली है. वहीं कुछ जगहों पर आरोप लगा है कि दूसरी पार्टियों को पड़ने वाले वोट भी बीजेपी के खाते में जा रहे हैं. आम आदमी पार्टी ने मॉक पोल के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. गोवा में आम आदमी पार्टी के संयोजक इल्विस गोम्स ने मंगलवार को ट्वीट कर मॉक पोलिंग पर सवाल खड़े किए. उन्होंने ट्वीट किया,

गोवा में आम आदमी पार्टी ने शिकायत की है. (फाइल फोटो)

इलेक्शन ऑफ शेम? 34 एसी गोवा में बूथ नंबर-31 पर मॉक पोल के दौरान 6 उम्मीदवारों को 9-9 वोट डाले गए. जब वोटों की गिनती हुई तो बीजेपी के खाते में 17, कांग्रेस को 9 और आप को 8 वोट मिले. यह लूट है. गोवा चुनाव आयोग के दावे खोखले हैं. आम आदमी पार्टी कृपया ध्यान दे.

इस ट्वीट में इल्विस गोम्स ने गोवा के चीफ इलेक्शन ऑफिसर, इलेक्शन कमिशन के प्रवक्ता और आम आदमी पार्टी को टैग किया. इस ट्वीट के बाद गोवा के चीफ इलेक्शन ऑफिसर ने जवाब दिया. उन्होंने लिखा,

साउथ गोवा के डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर से रिपोर्ट मिलने के बाद 34 एसी गोवा में बूथ नंबर-31 पर सभी ईवीएम सेट को बदल दिया गया है.

इल्विस गोम्स के ट्वीट के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा-

गोवा में ‘दोषपूर्ण’ ईवीएम अन्य वोटों को बीजेपी में ट्रांसफर करती है. क्या वास्तव में प्रोग्राम में दोष है या इसे इस तरह से प्रोग्राम किया गया है.

बता दें कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत गोवा की दो लोकसभा सीटों दक्षिण और उत्तरी गोवा में मतदान चल रहा है. हालांकि ऐसा नहीं है कि सिर्फ गोवा से ही खराब ईवीएम की शिकायत मिली है. कर्नाटक जहां 14 सीटों पर वोटिंग हो रही है मंत्री प्रियांक खड़गे ने ट्वीट किया,

छतरपुर में कई ईवीएम में खराबी की शिकायत मिली है. ईवीएम में खराबी की लगभग 20 शिकायतें मिली हैं. उम्मीद करता हूं कि जिला प्रशासन के पास बैकअप के लिए पर्याप्त संख्या में ईवीएम मौजूद होंगी.

कई जगह खराब हुईं ईवीएम

केरल से भी इसी तरह की खबर आ रही है. न्यू इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक आरोप लग रहे हैं कि कांग्रेस को पड़ने वाले वोट बीजेपी के खाते में जा रहे हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक राज्य के कई लोकसभा क्षेत्रों से ईवीएम खराब होने की रिपोर्ट्स आ रही हैं. कासरगोड में 20 ईवीएम और कयानकुलम में 5 मशीनों के खराब होने की रिपोर्ट आई है. वायनाड जहां से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं यहां एनडीए के प्रत्याशी ने फिर से चुनाव कराने की मांग की है. इस लोकसभा सीट पर भी कई ईवीएम के खराब होने की खबर आई है.

यूपी में खराब हुईं 300 ईवीएम?

यूपी के रामपुर में समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया कि सैकड़ों ईवीएम मशीनें काम नहीं कर रही हैं. समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आजम खान के बेटे अब्दुल्ला ने आरोप लगाया कि 300 से ज्यादा ईवीएम काम नहीं कर रही हैं. हालांकि बाद में रामपुर के डीएम ने कहा कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है. ये अफवाह था.